फैक्ट चेक: वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी महाकाल के दर्शन करने पहुंचे उज्जैन, जाने क्या है सच

वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी महाकाल के दर्शन करने पहुंचे उज्जैन, जाने क्या है सच
  • पाकिस्तानी खिलाड़ियों की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल
  • महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करने का किया जा रहा दावा
  • पड़ताल में दावे का पाया फर्जी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पाकिस्तान क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने के लिए फिलहाल भारत में ही मौजूद है। बता दें कि सात साल बाद पाकिस्तानी प्लेयर्स क्रिकेट खेलने के लिए भारत पहुंचे हैं। इस दौरान पाकिस्तानी खिलाड़ियों का हैदराबाद एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत किया गया। अक्सर देखा गया है कि इंडिया वर्सेस पाकिस्तान के हाई-वोल्टेज मुकाबले से पहले अक्सर सोशल मीडिया पर कई तरह के मीम्स, नई-पुरानी फोटोज और वीडियो वायरल होने लगती हैं।

इस बार भी मैच के पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पाकिस्तानी खिलाड़ियों की एक फोटो चर्चा का विषय बनी हुई है। फेसबुक यूजर ने एक पोस्ट शेयर की जिसमें उसने दावा किया कि “वर्ल्ड कप से पहले ही बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान पहुंचे उज्जैन महाकाल के दर्शन करने”। फोटो मे बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को हाथ जोड़े देखा जा सकता हैं। वहीं इस फोटो को सोशल मीडियो प्लेटफॉर्म पर अलग अलग प्रतिक्रियाओं के साथ वायरल किया जा रहा हैं।

पड़ताल - जब हमने इस वायरल फोटो की पड़ताल की तो पता चला इस फोटो को एडिट किया गया है। इस फोटो के बारे में जानकारी एकत्रित करने के लिए हमने इसे गूगल लेंस से सर्च किया। जिसमें हमें एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर एक तस्वीर मिली जो वायरल तस्वीर से मिलती जुलती दिखाई दी। इस तस्वीर से पता चला कि यह फोटो भारतीय क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव और वॉशिंगटन सुंदर की है, जो 23 जनवरी 2023 को महाकाल के दर्शन करने पहुंचे थे। इस दौरान क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव और कुलदीप यादव को हाथ जोड़े हुए देखा जा सकता हैं। जब इन दोनों तस्वीर की कम्पेयर किया तो हमें बाबर आजम की बांह में बना हुआ टैटू दिखाई दिया जो सुर्यकुमार यादव के टैटू जैसा हैं। इससे साफ पता चलता है कि सूर्यकुमार यादव और कुलदीप यादव की फोटो को एडिट किया गया है।

इस तरह हमने अपनी जांच में पाया कि बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की महाकाल दर्शन वाली फोटो एडिटेड है। इस तस्वीर में सूर्यकुमार यादव और कुलदीप यादव की फोटो को एडिट कर भ्रम फैलाने के उद्देश्य से वायरल किया जा रहा है।

Created On :   8 Oct 2023 2:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story